nadoulek.net : mondialisation, civilisations, stratégie

Home page > STRATEGIE > Bibliothèque d’articles > Stratégies et technologies > साइबर योद्धाओं

साइबर योद्धाओं

कुंजीपटल के तहत ... ग्रह

Tuesday 18 May 2010, by Bernard NADOULEK

All the versions of this article: [عربي] [Deutsch] [English] [Español] [فارسى] [français] [עברית] [हिंदी] [日本語] [русский] [Kiswahili] [Türkçe] [中文]

इस लेख स्वत: अनुवादित किया गया है. हमें आपकी मदद कर सकता अनुवाद सुधार करने के लिए
- में टिप्पणियाँ या अनुवाद के टुकड़े के लिए मंच का उपयोग कर.
- में हमारे लिए वोटिंग यदि आप इस अनुवाद का आनंद लिया कहने के लिए.

तुम भी अपने ब्राउज़र पर गूगल अनुवाद पट्टी स्थापित करके इस साइट के अन्य सभी वर्गों पढ़ सकते हैं.

धन्यवाद.

हम साइबर योद्धा, वैश्विक नेटवर्क के साइबर नागरिक, प्रौद्योगिकी द्वारा दांतों के लिए सशस्त्र के आगमन को देखा गया. जब संकट, संयुक्त राज्य, अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं और G20 वैश्वीकरण की शक्तियों पर कोई और अधिक शक्ति है, साइबर योद्धा अपने उद्भव, लाभ शक्ति और संरचना देखता है. क्यों? कैसे? क्योंकि प्रौद्योगिकीय परिवर्तन उसे एक नई वैश्विक खिलाड़ी बनाता है. क्योंकि पीसी और smartphones के संयोजन, यह विश्व स्तर पर कार्य करने के लिए नए हथियार देता है. विकसित देशों में और दुनिया में आज और कल, हम जन सहयोग के हथियारों यूनिवर्सल मोबाइल हथियार हैं, हमें संवाद करने में सक्षम करने, काम और विश्व स्तर पर खुद को व्यवस्थित रहते हैं, दुख के बिना वैश्वीकरण. हम अभी तक इस विकास की पूर्ण सीमा तक महसूस नहीं किया है, जो युवा पीढ़ी को कोई समस्या नहीं ब्राउज़िंग पता है, सामाजिक नेटवर्क या समुदाय और बुद्धिमान अनुप्रयोगों के लिए विशेष रूप से. व्यक्ति नहीं, ऐसी दुनिया प्रभाव के अवसरों पड़ा है एक झटका, ऊंचाई और अविश्वसनीय तक पहुँचने के साथ. वैश्वीकरण के ऐसे समय में और राज्यों की असमर्थता और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के संकट साइबर योद्धा है कि भविष्य के कुछ जवाब देंगे है. यह लेख इस निर्णायक परिवर्तन की नींव की पड़ताल.


सारांश

1. परिचय: ऊपर से नीचे करने के लिए 2 दुनिया. सार्वभौमिक 3 हथियार. साइबर 4 योद्धाओं. धारणा बिग ब्रदर 5. निष्कर्ष: बीती बातों की जांच में, ऊंचाई और आयाम

1. परिचय: उर्ध्व दुनिया

वैश्वीकरण पर मेरे पिछले कॉलम, एक लेख में विशेष रूप से initulé में "टोंटी"मैं amply का प्रदर्शन किया है इसलिए राज्यों और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रयासों के बावजूद, G20 बैठकों, वैश्विक शासन के किसी भी रूप के बावजूद अल्पावधि में असंभव लगता है दुनिया को अब ऊपर से नीचे, करने के लिए काम करने लगता है क्योंकि. हम केवल वैश्वीकरण के प्रभाव ग्रस्त नहीं है, हम नीचे से शुरू करना चाहिए, यह कहने के लिए, व्यक्तियों के कार्यों, साइबर नागरिकों, और बेहतर अभी तक, साइबर योद्धाओं है.

साइबर नागरिक एक व्यक्ति जो काम करने के लिए दैनिक इंटरनेट, का उपयोग करता है जानने के लिए, संवाद है खरीदने के लिए, या व्याकुलता. साइबर योद्धा साइबर नागरिक का एक और अधिक परिष्कृत संस्करण है. वह और अधिक अनुभवी और अधिक योग्य है, और अधिक परिष्कृत का उपयोग करता है पीसी, विशेष सॉफ्टवेयर और सामाजिक नेटवर्क और समुदाय अपने कार्यों को पूरा करने के लिए और, अधिक महत्वपूर्ण बात, वह सोचता है कि वह दुनिया स्वतंत्र रूप से अपने आदर्शों के अनुसार कर सकते हैं प्रभाव,.

प्रौद्योगिकीय परिवर्तन हर इंटरनेट बना दिया है एक नया वैश्विक खिलाड़ी का अनुभव किया. Forrester अनुसंधान के अनुसार, वहाँ लगभग 1.5 बिलियन 2009 और 2012, में 800 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को दुनिया भर में नए प्रवेशकों एशिया में, विशेष रूप से थे, कैनवास, या 2.3 बिलियन कुल पर होगा. आईटी पेशेवरों को छोड़कर, कल्पना है कि मौजूदा इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के 10% बहुत अनुभवी हैं, इसका मतलब है कि वहाँ अब कर रहे हैं 150 मिलियन "" surfers जो इंटरनेट ब्राउज़िंग, उनके कार्यालय पर्यावरण, सामाजिक नेटवर्क और समुदाय और नियंत्रण औसत पर, एक दर्जन विशेष सॉफ्टवेयर के अनुसार, उनके कौशल के लिए. इन साइबर योद्धाओं के लिए अपने पीसी से विश्व स्तर पर संचालित और सबसे अधिक परिष्कृत smartphones से भी सक्षम हैं. और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या, वैश्विक नागरिकों, केवल युवा लोग हैं, जो आसानी से ब्लॉगों और सामाजिक नेटवर्क के बीच या विशेष समुदाय साइटों के बीच डेस्कटॉप अनुप्रयोगों और सॉफ्टवेयर के बीच, नेविगेट करने में महारत हासिल है विशेष रूप से वृद्धि होगी बुद्धिमान. इसके अलावा, इन surfers सार्वभौमिक हथियार हैं आदि (शक्तिशाली मशीन, बुद्धिमान सॉफ्टवेयर, नेटवर्क का समर्थन). मास सहयोग है कि हमें संवाद करने में सक्षम, काम और विश्व स्तर पर खुद को व्यवस्थित करने के लिए वैश्वीकरण के बिना जीना सहा.

2. सार्वभौमिक हथियार

कंप्यूटर एक सार्वभौमिक हथियार बन गया है. हम अभी तक इस विकास कि मौलिक हमारे जीवन को बदल के महत्व को महसूस नहीं किया है. इसकी गति और इसके आयाम, के बारे में जानते हो हमें जल्दी वापस जाने के लिए.

1950, इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटिंग तक कम या ज्यादा विज्ञान और आवेदन करने के लिए सीमित मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में रक्षा द्वारा सूखा रहते हैं.

60 के दशकों में, उत्पादन का इलेक्ट्रॉनिक स्वचालन, जो कारोबार के बीच blistering प्रतियोगिता के माध्यम से विकसित होगा की पहली सामूहिक आवेदन. आज, लगभग स्वचालित कारखानों मौजूद हैं और यह आशा है कि एक बार निवेश समस्याओं का हल है, वे सवाल में अधिक वर्तमान: पहले होगा विकासशील देशों की सामाजिक डंपिंग और, अंत में, उद्योग में मैनुअल का काम है, जो बढ़ती गुणवत्ता का एक आयाम में विकसित होगा की अवधारणा.

70s में, कंप्यूटिंग वास्तविक समय में वैश्विक वित्तीय बाजारों के कनेक्शन की अनुमति देगा का विकास. यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के financialization की शुरुआत है (जैसा कि हम आज यह जानते हैं), विश्व बाजार और कार्रवाई की गति की निर्भरता पहले असंभव हो जाती है. निर्भरता, में सबसे अच्छा है, विकासशील दुनिया में वित्तीय संसाधनों के आवंटन के लिए बेहतर है, पर खराब वित्तीय बुलबुले और शेयर बाजार के संकट के फैलने के गठन के लिए!

80 तीन व्यावसायिक पक्ष घटना के द्वारा चिह्नित किया जाएगा, बौद्धिक श्रम का स्वचालन, विशेषज्ञ प्रणालियों की ओर व्यक्तियों के लिए धन्यवाद, प्रशंसकों की एक छोटी अल्पसंख्यकों के लिए, माइक्रो कंप्यूटर की शुरुआत; पक्ष पेशेवरों के लिए सॉफ्टवेयर ट्रेडों कंप्यूटर का प्रबंधन.

1. विशेषज्ञ प्रणालियों, ज्ञान के पूरे क्षेत्र के साथ परिष्कृत है कि सॉफ्टवेयर की सुविधा, और कभी कभी निर्णय प्रक्रिया को स्वचालित करने में शामिल रहे हैं. इन प्रणालियों के व्यापक उपयोग के साथ, हम जानते हैं कि कुछ भी बौद्धिक प्रक्रियाओं में दोहराव है, अभी या बाद में स्वचालित नौकरियों के लाखों लोगों के लिए निहित परिणामों के साथ, करेंगे. इस समय, वे और अधिक श्रमिकों मैनुअल लेकिन प्रबंधकों ने जांच के तहत कर रहे हैं.

2. माइक्रो कंप्यूटर, 1970 के दशक में पैदा हुए, अंदरूनी सूत्रों के एक छोटे चक्र करने के लिए सीमित 1980 के दशक में रहते हैं, तो 1990 के दशक में बड़े पैमाने पर तैनाती, कंपनियों के कार्यालय में विकसित देशों में घरों में से दोनों ही होगा, -2000 में पूरी दुनिया की आबादी का ऊपरी और मध्यम परतों, एक पीसी की वृद्धि द्वारा सुविधा की प्रक्रिया में है, तो.

3. देर से 80 में इस माइक्रो कंप्यूटर की पहली तैनाती कारक, सॉफ्टवेयर की उपस्थिति के लिए कंप्यूटर से व्यक्ति ट्रेडों का प्रबंधन है, और अनुसंधान के रूप में विविध क्षेत्रों में इस के रूप में, उद्योग, इंजीनियरिंग, वित्त, वास्तुकला, चिकित्सा, वाणिज्य, शिल्प, कला, साहित्य, प्रशिक्षण, निर्माण और व्यापार प्रबंधन, आदि. एप्पल पहले इस crénau दर्ज कंपनी है.

90 के दशक में, तीन अन्य प्रमुख घटनाओं पिछले नवाचारों के दायरे का विस्तार, पहली व्यापार कार्यालय में क्रांति है, सार्वजनिक इंटरनेट और तीसरे दूसरी खोलने, मोबाइल फोन के उद्भव. 1. कार्यालय के विकास कार्यों की पहली ट्रैक और सचिवालय के साथ व्यापार प्रदान करता है, और, 2000s के साथ, (उद्यम इंट्रानेट के लिए आंतरिक नेटवर्क का सृजन), e-वाणिज्य. मेगा डेटाबेस दोनों कंपनी की स्मृति की दुकान, कर सकते हैं कार्यों का संचालन "विपणन सर्जरी. पर्सनल कंप्यूटर के अधिकांश व्यवसायों में एक सामान्य उपकरण है. 2. इंटरनेट का नेटवर्क है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में रेंड परियोजना के साथ 50 वर्षों के लिए वापस ले जाएगा ARPANET नेटवर्क है, जो 1981 में एक नए कनेक्शन के हर 20 दिनों की मेजबानी के साथ, फिर से जन्म. 1976 से, इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन X25 मानक है, जो कंपनियों को जोड़ने के लिए अनुमति देता है के साथ पहली नेटवर्क की शुरूआत. ’77 में, टीसीपी / आईपी, तो यूज़नेट के विकास, ईमेल और पाठ विकास मंच के भेजने की अनुमति है, 90s में सार्वजनिक इंटरनेट के उद्घाटन के सूत्रपात होगा. शुरू में काफी गोपनीय, इंटरनेट धीरे - धीरे वैश्विक तंत्रिका तंत्र है कि आज हम जानते हो जाएगा. 3. यह भी 90 मोबाइल फोन में प्रकट होता है. कम से कम 10 वर्षों में, मोबाइल फोन विशेषकर विकासशील देशों में वैश्विक दूरसंचार में एक क्रांति का कारण बनता है कि परंपरागत टेलीफोन बायपास करने के लिए लैपटॉप के लिए सीधे जाओ. 2004 के बाद से, उच्च अंत मोबाइल फोन के लगभग एक हाथ में (संपर्क प्रबंधन, नियोजन, अपॉइंटमेंट्स प्रदान करता है) या डेस्कटॉप पीसी के साथ सिंक्रनाइज़ wirelessly. यह एक कैमरा, कैमरे के रूप में, आवाज रिकॉर्डर, जीपीएस, आदि में कार्य करता है यह इंटरनेट के लिए wirelessly जोड़ता है, एक जेब और एक दिन के लिए एक आत्मनिर्भर के साथ प्रयोग में न्यूनतम वजन सहने के लिए सभी. पेशेवर. वर्तमान smartphone भी डाउनलोड अनुप्रयोगों के सैकड़ों बढ़ रही है और progessive रहे हैं मोबाइल फोन और मिनी पीसी ultraportable के बीच तकनीकी सीमाओं गायब.

प्रारंभिक 2000s में, तीन नए कारकों नई प्रौद्योगिकियों के विकास को गति: डिजिटल उद्योग में एक बूम होगा, व्यक्तिगत कंप्यूटिंग और ब्रॉडबैंड के प्रसार का सामूहिक लोकतंत्रीकरण.

1. देर 90s और जल्दी 2000s तकनीकी विकास और औद्योगिक दुनिया के एक चरण द्वारा चिह्नित किया जाएगा. वास्तविक परिवर्तन उपभोक्ता उत्पादों कि दुनिया भर में जाना: कंप्यूटर, वीडियो गेम और consoles, मोबाइल फोन, सीडी प्लेयर और डीवीडी recorders, डिजिटल टीवी और संबंधित सेवाओं, आदि के डिजिटल सरणी द्वारा एहसास है.

2. कई उत्पादों है कि दोनों विकसित देशों, जहां वे दुनिया है, जहां वे भी बन के बाकी की तुलना में कम आय वाले घरों में प्रवेश करने में एक विस्फोट और व्यक्तिगत कंप्यूटिंग की एक वैश्विक उपभोक्तावादी जन लोकतंत्रीकरण, तो आरंभ उच्च और मध्यम वर्ग के विशेषाधिकार.

3. इसी समय, ब्रॉडबैंड कनेक्शन और वायरलेस कनेक्शन (WLAN, ब्लूटूथ) हैं इंटरनेट का उपयोग विस्फोट, ऑनलाइन शॉपिंग और कई वेब द्वारा की पेशकश की गतिविधियों का प्रसार.

2005 से, ये घटना एक साइबर दुनिया के गठन के लिए अर्थ वेब तक दो इंटरेक्टिव वेब (ब्लॉगों, wikis, सामाजिक नेटवर्क, खुला स्रोत सॉफ्टवेयर) की ताल करने के लिए 3 (कम्प्यूटेशनल भाषाविज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज के प्रबंध का नेतृत्व करेंगे , भाषण इंटरफेस, मशीन अनुवाद, बुद्धिमान एजेंटों). कैनवास एक सच्चे डिजिटल महाद्वीप जिसका त्वरित विकास है "में वर्णित Netbrain" डेनिस Ettighoffer (Dunod, 2008) के द्वारा. यह वर्णन डिजिटल महाद्वीप क्या पहले से ही दुनिया में सबसे बड़ा बाजार है, जो वृद्धि की है कि और अधिक रोजगार पैदा की उच्चतम दर है, अधिक से अधिक निवेश को आकर्षित.

50 वर्षों में दुनिया बदल गई है, यह एक साइबर में दोगुनी हो गई नागरिकों, समुदाय, सामाजिक नेटवर्क, कंपनियों, राज्यों और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं की साइटों के अपने नेटवर्क के साथ दुनिया. यह इस ग्रह पर है डिजिटल साइबर योद्धाओं अपने आप में वैश्विक खिलाड़ी बन जाएगी.

3. साइबर योद्धाओं

साइबर नागरिक संभवतः एक साइबर योद्धा है. नहीं एक सदस्य के एक केंद्रीकृत संगठन के लिए अभिनय, लेकिन एक योद्धा स्वतंत्र रूप से काम या स्वतंत्र रूप से और अधिक या कम एक समर्थन नेटवर्क के लिए निरंतर एक विशेष नागरिक कार्रवाई के लिए शामिल होने के द्वारा.

पहला साइबर योद्धाओं निस्संदेह थे हैकर्स को दिखाने के लिए है कि व्यक्ति के इतिहास में पहली बार के लिए पृथक थे, सबसे शक्तिशाली वैश्विक संगठनों के साथ कारगर ढंग से निपटने में सक्षम में सक्षम थे. हैकर्स के कई श्रेणियों में विभाजित हैं: कंप्यूटर सुरक्षा (सफेद टोपी या सफेद टोपी विशेषज्ञों के बीच), जो एक कानूनी ढांचे के भीतर अपने कौशल का उपयोग करें और scammers (काली टोपी) है कि अपने कौशल से अवैध लाभ बनाने के अधिनियम, यह एक मध्यवर्ती (ग्रे टोपी) वर्ग है, सबसे अधिक अनेक, जिसका लक्ष्य कंप्यूटर सिस्टम शामिल उपलब्धि के लिए सबसे अच्छा प्रवेश रखा. इन साइबर योद्धाओं के कारनामे पहले से ही महान: उनमें से सबसे प्रसिद्ध है करने के लिए सबसे बड़ी निजी कंपनियों, बैंकों और संस्थाओं की प्रणाली सबसे सुरक्षित घुसना करने में कामयाब सबसे एफबीआई या पेंटागन सहित संरक्षित.

ध्यान करने के लिए यहाँ हैकर्स के लिए माफी माँगता हूँ नहीं है, साइबर योद्धाओं, यह लेख एक कानूनी अधिनियम में उद्भव, वर्णन करता है. यह केवल दिखाने के लिए कि वह समय है जब प्रमुख संगठनों उनके वैश्वीकरण के प्रभाव के तहत बिजली कमी, साइबर योद्धाओं की शक्ति, साइबर नागरिकों बढ़ जाती है को देखने में.

साइबर योद्धा की प्रभावशीलता गुणा किया जाता है जब यह नेटवर्क में काम करता है. इस हैकर्स के लिए सही उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध जर्मन समूह कैओस कम्प्यूटर क्लब, या नागरिकों के आंदोलनों के लिए उदाहरण के लिए, वैश्वीकरण विरोधी है. फिर, यह बहस करने के लिए या परिवर्तन, भूमंडलीकरण के खिलाफ नहीं है, लेकिन दिखाने के लिए कैसे साइबर नागरिकों के समुदायों खुद को वैश्विक शक्तिशाली संगठनों पर काबू पाने और इंटरनेट के माध्यम से निर्धारित आयोजन किया है.

में देर 90s, पहली मामलों में जहां इंटरनेट के माध्यम से भूमंडलीकरण के विरोधी संगठन के एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी हैं: एमएआई (निवेश पर बहुपक्षीय समझौते) के समझौते के खिलाफ लड़ाई में बातचीत ओईसीडी और सिएटल के युद्ध, विश्व व्यापार संगठन के मिलेनियम दौर के आचरण के खिलाफ लाया.

1997 में प्रस्तावित निवेश पर बहुपक्षीय समझौते के खिलाफ लामबंदी वैश्वीकरण विरोधी (एमएआई). एमएआई करने के लिए "अधिकार" उन्हें दुनिया भर में निवेश करने के लिए अनुमति देता है दुनिया के लिए व्यापार बनाने के लिए, विदेशी निवेशकों के खिलाफ गैर भेदभाव का एक नियम के माध्यम से राज्य के नियंत्रण को दरकिनार है. निजी कंपनियों तो खाते में राज्य अमेरिका या अपने नागरिकों की इच्छा लेने के बिना कार्य करने का मतलब होगा. एमएआई ओईसीडी के तत्वावधान में किया जा रहा है सावधानी से बातचीत, विरोधी वैश्वीकरण से गहन मीडिया के दबाव के अधीन है. इंटरनेट दो नए विरोधी वैश्वीकरण अधिनियम रास्ते सुझाता है. पहले वेब पर समाप्ति की एक तीव्र मीडिया युद्ध आचरण है. अभिभूत प्रौद्योगिकी, पारंपरिक मीडिया के लिए नहीं में आदेश पीछे और, अधिक महत्वपूर्ण बात, उनके शेयर बाजार रखने का पालन करने के लिए बाध्य कर रहे हैं. इंटरनेट भी वैश्वीकरण विरोधी समूहों, संगठन का एक फार्म के असंख्य के साथ लचीला और विकेन्द्रीकृत संगठन का एक साधन देता है के लिए सुरक्षा बलों की कुछ बटालियनों को फैलाने के साथ नहीं. दबाव से अवगत कराया, एमएआई अंततः 1998 में किया गया था ओईसीडी द्वारा दफनाया, के बाद फ्रांस से बातचीत एकतरफा तोड़ा था.

यह विश्व व्यापार संगठन वार्ता के लिए ही है: नवंबर 1999 में, सिएटल बैठक एक वैश्विक विरोध प्रदर्शनकारियों जो सिएटल और छवियों के दोनों सड़कों पर आक्रमण की एक श्रृंखला के द्वारा fueled प्रचार के अधीन है प्रसारण मीडिया. विश्व व्यापार संगठन की बैठक में आंतरिक विरोध से लाचार है, अमेरिका और यूरोप के बीच मुख्य रूप से है, और यह आगे के लिए कृषि, सेवाओं और बौद्धिक संपदा उदार योजनाओं के साथ नहीं ले जा सकते हैं. विश्व व्यापार संगठन की बैठक में विपक्ष के साथ सबसे विविध समूहों: लाता attac, ग्रीनपीस, एमनेस्टी इंटरनेशनल, वैश्विक नागरिकों, सीमाओं के बिना डॉक्टरों, जीवन रक्षा इंटरनेशनल, वैश्वीकरण की वेधशाला, किसानों की यूनियनों, बड़े समूहों GMOs के खिलाफ लड़ने के लिए अनौपचारिक, आदि. सिएटल इन समूहों के लिए इंटरनेट के माध्यम से दुनिया को व्यवस्थित करने का अवसर दे रही है, और सभी विरोध किया था जो अब तक एकत्र में एक उत्प्रेरक भूमिका निभाता है और स्थानीय कार्य छितरी हुई है. विश्व व्यापार संगठन के मिलेनियम दौर के thwarting तीन मूलभूत बातें: पहला, कि विरोधी वैश्वीकरण के संघर्ष एक वैश्विक आयाम ले लिया है, तो फिर, कि वैकल्पिक दुनिया अपनी रणनीति मिल गया है की पहचान की है करने के लिए इंटरनेट और उपयोग है एक पारदर्शी बहस के लिए मीडिया और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और अंत में, एक नारा है कि सभी समूहों को देखने के द्वारा साझा sums: "दुनिया से लिए गए निर्णयों के लोकतांत्रिक वैधता की आवश्यकता होती है एक" वस्तु नहीं है.

वहाँ अन्य उदाहरण, साइबर आतंकवाद और साइबर माफिया रहे हैं, मैं के साथ सौदा नहीं है, पहले, क्योंकि वे इस लेख के दायरे से बाहर हैं, और दूसरी बात, नहीं सिंक में पुलिस व्यामोह. चलो बस अब हम जानते हैं कि इंटरनेट का है, दुर्भाग्य से, एक विशेष रूप से प्रभावी आतंकवादियों और माफिया सभी पक्षों लेकिन इन अपराधियों के सामने के लिए संचार मंच, खुफिया सेवाओं और मिशन कंप्यूटर सुरक्षा व्यर्थ है.

यह भी निर्दिष्ट) होना चाहिए कि व्यक्तिगत पहला उदाहरण (हैकर्स ऊपर उद्धृत, या दोनों में निम्नलिखित (बदल वैश्वीकरण), एक अवधि है कि हम इंटरनेट की पुरातनता के रूप में वर्णन कर सकते में रची. खुला साइबर नेटवर्क के साथ कल, दुनिया भर में, साइबर अरब नागरिकों और दो या 300,000,000 साइबर योद्धाओं की दो बातें एक बिल्कुल अलग पैमाने पर होगा. मैं अपने अगले लेख में वर्तमान के साथ अन्य उदाहरण दे देंगे.

4. धारणा बिग ब्रदर

एक संदेहवादी, अधिमानतः एक छोटे से पागल, अच्छा तर्क है कि राज्यों और उनके संस्थानों, विशेष रूप से उनकी सुरक्षा के लिए इंटरनेट पर नजर रखने के डिजाइन सेवाओं, कारणों के लिए साइबर नागरिकों की स्वतंत्रता कम या ज्यादा न्यायसंगत बाधा सकता है, हो सकता है वहाँ वैध pretexts में भी: सॉफ्टवेयर चोरी के खिलाफ लड़ने के लिए, सायबर बदमाश विपक्ष या जातिवाद या अश्लील साइटों, या अवैध डाउनलोड, आदि के खिलाफ माफिया,. इन सभी बहस वेब कानूनों के वोट के साथ फ्लश फ्रांस में अन्य स्थानों से आने के लिए. संक्षेप में, सभी pretexts वैध संस्थाओं को इस्तेमाल किया जा सकता साइबर नागरिक की स्वतंत्रता की सीमा. इस क्लासिक पागल दृश्य है: बड़े भाई तुम देख रहा है!

मुझे लगता है कि इस धारणा कम से कम तीन कारण हैं: पहला, एक दुनिया में, मीडिया है कि वास्तविक समय में संचालित करने के लिए दी के लिए प्रासंगिक नहीं है, सत्तावादी प्रयास तेजी बनाए रखने के लिए मुश्किल है, तो, अब भी है अपनी प्रकृति के कारण इंटरनेट पर सच विकेन्द्रीकृत नेटवर्क, और अंत में, क्योंकि नए संस्थाओं, साइबर स्वर्ग बनाने के इन प्रयासों को और भी कठिन होगा.

हम जानते हैं कि मीडिया को नियंत्रित करने के सत्तावादी शासनों कि जानकारी के द्वारा निरंतर किया जा सकता है गिरावट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. हाल ही में कई उदाहरणों में, हम एक पूर्व सोवियत संघ के पतन के ले और ईरान के आक्षेप कर सकते हैं, खोमैनी राष्ट्रपति अहमदीनेजाद के खिलाफ हाल के विरोध प्रदर्शन के लिए क्रांति. पूर्व सोवियत संघ के एक पाठ्यपुस्तक उदाहरण ज्ञात मामला बन गया है. कई सालों के लिए सोवियत संघ को विश्वास है कि भयानक पूंजीवादी व्यवस्था, जीवन बहुत लोगों के लिए मुश्किल था में अपने लोगों को रखने में सक्षम था. 1985 से पहले, यह नाटक पहले से ही समय सोवियत संघ, और सबसे पहले असंतुष्टों से रखने के लिए संघर्ष किया था, पश्चिमी रेडियो स्टेशनों के लिए सुनो सकता है. 80 के दशक से, उपग्रह टीवी एंटेना अघुलनशील समस्या बना दिया है और, 1985 glasnost की नीति से (खुलेपन) गोर्बाचेव जानकारी है कि सोवियत की प्रेरणा तेजी लाने और गिर करने के लिए नेतृत्व करेंगे के प्रवाह को बढ़ाना होगा सोवियत संघ के बीच है. ईरान के तीन चरणों उदाहरण दिखाता है. पहला, 1979 से पहले है, खोमैनी sermons, K7 ऑडियो पर दर्ज, गरीब वर्ग लक्ष्यीकरण, अनपढ़, 79 की खोमैनी क्रांति की तैयारी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी. फिर 90 के दशक में, ईरान इराक युद्ध के बाद, ईरान के राज्य के लिए उपग्रह टीवी एंटेना कि उच्च वर्गों के एक हिस्से को शासन के प्रचार से बचने के लिए अनुमति को नियंत्रित करने का प्रयास करता है, तो आप खो देते हैं. अंत में, हाल के प्रदर्शनों के दौरान ईरान के राज्य के लिए छात्रों को जो जानकारी और मोबाइल फोन के साथ लिया घटनाओं के चित्रों के लिए इंटरनेट पर प्रकाशित नियंत्रण परीक्षण और कारावास के बावजूद: यह प्रयास सफल नहीं होगा.

इंटरनेट सूचना का नियंत्रण करना और भी अधिक राज्यों और बड़े संगठनों के लिए मुश्किल होगा. हालांकि यह मुश्किल है कि मीडिया के खिलाफ लड़ने के लिए, यह संभव है की पहचान करने और उन पर दबाव डालने के सभी व्यवसायों या केंद्रीकृत संस्थानों की तरह. लेकिन यह कैसे हजारों या व्यक्तियों, जो pseudonyms और इंटरनेट कैफे या अन्य सार्वजनिक कनेक्शन से ब्राउज़ तहत ईमेल बनाने के द्वारा अपने anonymity बनाए रख सकते हैं करोड़ों के खिलाफ लड़ने के लिए, और autonomously केंद्रीय संगठन के बिना कर सकते हैं अधिनियम,. एक व्यक्ति, यहां तक कि एक हैकर ने चेतावनी दी है, या समूह, अभी भी सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा फँसाया जा सकता है, लेकिन सैकड़ों, हजारों, लाखों, या और भी अधिक?

अंतिम कारण यह हमेशा बहुत मुश्किल इंटरनेट का नियंत्रण आर्थिक प्रतियोगिता में निहित है बस आइसलैंड में पहला कंप्यूटर स्वर्ग के प्रस्तावित निर्माण के साथ एक नए रूप में प्रकट. 16 फ़रवरी के बाद से, आइसलैंड की संसद की रक्षा करने के लिए एक संचार, सूचना स्रोतों और करने के लिए "अभिव्यक्ति और सूचना की स्वतंत्रता की गारंटी कानून" को छानने इंटरनेट निषेध परियोजना पढ़ रहा है. आइसलैंड ने कहा कि वह मीडिया, प्रकाशक, मानव अधिकारों की रक्षा संगठनों की स्वतंत्रता के लिए एक आदर्श वातावरण बनाना चाहता है, लेकिन यह भी startups और डेटाबेस के लिए.

पाठक के मन मेरा बुरा बहाना है, लेकिन मैं आधिकारिक उच्च नैतिक उद्देश्यों के बारे में संदेह है, और मैं अकेली नहीं हूँ. सबसे पहले, के रूप में जोनाथन Zittrain, कानून के हार्वर्ड प्रोफेसर, डिजिटल अधिकार में विशेषज्ञता समझाया. "जब तक मीडिया स्वयं करने के लिए आइसलैंड को स्थानांतरित करने के लिए तैयार हैं के नेताओं, मैं देख नहीं कैसे उन तक सुरक्षा के एक राज्य (...) जा सकते हैं अभी भी अपने क्षेत्र में किसी की आवश्यकता हो सकती जवाबदेह या खुलासा अगर वह ठीक है या एक जेल से बचने के लिए चाहता है की जानकारी. " Nouvel Observateur, 16/02/10 में (अनुच्छेद). दूसरी ओर, एक ही लेख है, ने कहा कि वित्तीय संकट पता चला है कि आइसलैंड के पतन और उसके वित्तीय प्रणाली भ्रष्टाचार और बैंकों और राजनीतिक दलों के बीच मिलीभगत से किया गया था.

मैं उसकी दिवालियापन के बाद लगता है कि विशेष रूप से, आइसलैंड आय के नए स्रोतों की मांग की और कवर स्वतंत्रता पर अपने बयान करने के लिए मुख्य रूप से एक के लिए अपनी सरजमीं पर बसा सर्वर पुश करने का प्रयास है. आप भी शर्त कर सकते हैं कि यह मीडिया या संघों है कि यह पहली बार होगा तलछट नहीं है, लेकिन नेट कि उनके अपने देशों में कानूनी समस्या हो सकती है पर सभी कंपनियों. हमें उम्मीद है कि आइसलैंड, अगर यह इस कानून को गोद ले, अश्लील साइटों, या अतिवादी जातिवाद साइटों, स्पैम साइटों, बड़े समूहों मनोगत सहायक, आदि साइटों की दुनिया की राजधानी बन जाते हैं. संक्षेप में, आइसलैंड इंटरनेट के लिए बन जाएगा, वित्त में कर वाले देश के समतुल्य है. हमें भी उम्मीद है कि जल्द ही इस आइसलैंड अप्रत्याशित शेयर की मांग राज्यों के एक मेजबान के द्वारा imitated जाएगा.

एक बार यह स्पष्टीकरण दिया है, हम जोड़ने चाहिए कि इन डिजिटल स्वर्ग भी सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं और संगठनों है कि प्रयास के खिलाफ सत्तावादी राज्यों में सेंसरशिप पर लड़ेंगे रक्षा करेगा. यह एक नैतिक मुद्दा नहीं है, लेकिन बाजार में प्रतिस्पर्धा. और तीसरा कारण है कि राज्यों को विफल करने के लिए साइबर नागरिकों सेंसर, कम से कम जब तक हम एक अधिनायकवादी दुनिया के राज्य के साथ सौदा नहीं होगा.

5. निष्कर्ष: बीती बातों की जांच में, ऊंचाई और आयाम

पिछले एक लेख में हकदार "एक नया गतिशील civilizing"मुझे समझाया कि परिवर्तन व्यक्ति, तकनीकी नवाचार और इंटरनेट के लिए व्यापक उपयोग के कारण की स्थिति इसकी ऊंचाई हासिल, पीठ और आयाम की क्षमता थी.

ऊंचाई लो वास्तविक समय में दुनिया भर में मुक्त जानकारी के लिए पात्र है, ऑनलाइन इंटरनेट. कदम वापस, यह संभवतः मानव जाति के इतिहास को भी इंटरनेट पर ऑनलाइन के सभी ज्ञान तक पहुंच रही है. आयाम ले लो करने के लिए हथियारों के साथ विश्व स्तर पर कार्य है कि हम सार्वभौमिक कंप्यूटर देता है सक्षम है. कंप्यूटर एक नया मिडवाइफरी नेटवर्क, एक साधारण विचार से चल आत्माओं के एक नए जन्म के सार्वभौमिक उपकरण बन गया है: कीबोर्ड के तहत, इस ग्रह.

इतिहास में कभी नहीं किया है ऐसे व्यक्ति के लिए दुनिया के प्रभाव के अवसर मसा, ऊंचाई और अविश्वसनीय तक पहुँचने के साथ किया था. वैश्वीकरण के ऐसे समय में और राज्यों की असमर्थता और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के संकट साइबर योद्धा है, जो भविष्य के कुछ जवाब देंगे. QED §

Reply to this article


version iPhone | Follow-up of the site's activity RSS 2.0 | Site Map | SPIP | Nous contacter | S'abonner